जानिये कितना है राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति का वेतन


देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के वेतन के बारे में जानने को आम जिज्ञासा बनी रहती है। तो आइएं हम आपको आपको बताते हैं कि देश के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कितना वेतन पाते हैं।


राष्ट्रपति का वेतन
भारत के राष्ट्रपति को इस समय हर महीने 1.50 लाख रुपए वेतन मिलता है। इसके अलावा अन्य भत्ते भी दिये जाते है। सातवें वेतन आयोग के लागू होने के साथ ही राष्ट्रपति के वेतन में 200% से ज्यादा की बढ़ोतरी होगी जिसके बाद उनका वेतन बढ़कर 5 लाख रुपए प्रतिमाह हो जाएगी। राष्ट्रपति को सेवानिवृत्ति के बाद 1.5 लाख रुपए की पेंशन मिलेगी। राष्ट्रपति के जीवनसाथी को 30,000 रुपये महीने की सेक्रेटेरियल सहायता मिलेगी|


राष्ट्रपति को मिलने वाली सुविधाएं
राष्ट्रपति को नि: शुल्क आवास, चिकित्सा की सुविधा (पूरी जिंदगी) प्रदान की जाती है। इन सब सुविधाओं के अतिरिक्त स्टाफ, खाना और मेहमान नवाजी जैसे अन्य खर्चों पर भारत सरकार सालाना करोड़ रुपए खर्च करती है।

उप-राष्ट्रपति का वेतन
देश के उप-राष्ट्रपति को हर माह 1.25 लाख रुपए वेतन मिलता है। इसके अतिरिक्त अन्य भत्ते भी दिये जाते है। सातवें वेतन आयोग के बाद उन्हें 3.5 लाख रुपये प्रतिमाह मिलेंगे।

इससे पहले साल 2008 में राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और राज्यपाल के वेतन में वृद्धि की गई थी। 2008 से पहले राष्ट्रपति को 50,000, उप राष्ट्रपति को 40,000 जबकि राज्यपाल को 36,000 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता था।

किसका कितना वेतन
राष्ट्रपति – 1.50 लाख
उपराष्ट्रपति – 1.25 लाख
गवर्नर – 1.10 लाख
कैबिनेट सचिव – लाख

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *