अब घर बैठे मोबाइल नंबर से आधार कर सकेंगे लिंक


अब मोबाइल को आधार से लिंक करने के लिए ग्राहकों को टेलीकॉम कंपनी के आउटलेट नहीं जाना पड़ेगा। आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने में तेजी लाने के लिए सरकार ने 25 अक्टूबर को तीन उपायों की घोषणा की। इन उपायों से मोबाइल उपभोक्त घर बैठे ही, अपने अपने फोन नंबर को आधार से लिंक कर सकेंगे।


दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि मोबाइल नंबर को ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड), एप या आईवीआरएस के जरिये आधार से लिंक किया जा सकेगा। आधार रीवैरीफिकेशन के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की सुविधा भी दी जाएगी। इसके तहत यदि आधार डेटाबेस में ग्राहक का एक मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो उस नंबर के साथ-साथ ग्राहक अपने मौजूदा नंबर का रीवैरीफिकेशन भी ओटीपी विधि के जरिए कर सकता है।

हम यहां आपको एक आसान तरीका बताएंगे, जिससे आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा पाएंगे।

अपने मोबाइल नंबर को आधार से कैसे करा सकते हैं?
इसके लिए अपने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के नजदीकी स्टोर या रिटेलर के पास अपने आधार कार्ड के साथ जाना होगा। वहां बायो​मीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिये प्रक्रिया पूरी होती है।
आधार कार्ड नहीं होने पर क्या करना होगा?
आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में आपको आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए आप अपने नजदीकी आधार कार्ड बनाने वाले केंद्र या https://Uidai.gov.in पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
क्या आधार री वेरिफिकेशन के लिए कोई भुगतान करना होगा?
नहीं, इसके लिए कोई शुल्क नहीं है।
अलग-अलग नंबर होने की स्थिति में अलग-अलग आधार लिंक संबंधी वेरिफिकेशन कराना होगा?
हां यदि आपके पास एक या इससे अधिक मोबाइल नंबर हैं तो इसके लिए अलग-अलग वेरिफिकेशन कराना होगा।

ऑनलाइन ऐसे करें फोन नंबर को आधार से लिंक
मोबाइल नंबर को आधार से ऑनलाइन भी लिंक किया जा सकता है, लेकिन उसके पहले आपका मौजूदा नंबर आधार से लिंक करना जरूरी है। ऑनलाइन लिंक करवाने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. इस पर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा, जिसके बाद आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा।
यह ओटीपी पेज पर डालने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको Select field(s) to update के विकल्प में ‘Mobile Number’ पर क्लिक करना होगा और फिर अपना नया मोबाइल नंबर डालकर सबमिट करना होगा।

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *