क्रिकेट ​में भी सस्पेंड होंगे खिलाड़ी, नए नियम लागू होगें


अब फुटबॉल की तरह क्रिकेट ​खिलाड़ी खेल भी सस्पेंड होंगे। जी हां, क्रिकेट के नियम तय करने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) Marylebone Cricket Club (MCC) ने 1 अक्तूबर, 2017 से कई नियमों में बदलाव किया है। अब फुटबॉल की तर्ज पर मैदान पर अभ्रद व्यवहार करने पर खिलाड़ी को बाकी मैच से बाहर कर दिया जाएगा। एमसीसी ने इसके लिए अपराध के चार लेवल बनाए है।

लेवल-1 : अत्यधिक अपील व अंपायर के फैसले पर आपत्ति जताने पर चेतावनी दी जाएगी। लेवल एक के दूसरे अपराध पर विरोधी टीम को 5 पेनाल्टी रन दिए जाएंगे।




लेवल-2 : खिलाड़ी की तरफ गेंद फेंकना या खेल के दौरान जानबूझकर विरोधी से शारीरिक संपर्क, इसके तहत विरोधी टीम को तुरंत पांच पेनाल्टी रन दिए जाएंगे।

लेवल-3 : अंपायर को डराना, किसी अन्य खिलाड़ी, टीम अधिकारी, दर्शक को मारने की धमकी देना। विरोधी टीम को 5 पेनाल्टी रन मिलेंगे। दोषी खिलाड़ियों को मैच के प्रारूप के आधार पर तयशुदा ओवरों के लिए मैदान से बाहर कर दिया जाएगा।

लेवल-4 : अंपायर को धमकाना या कोई भी हिंसक काम करना। पांच पेनाल्टी रन और बाकी मैच के लिए दोषी खिलाड़ी मैच से बाह। अपराध के समय खिलाड़ी बल्लेबाजी कर रहा होगा तो उसे रिटायर्ड आउट माना जाएगा।

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *