N. R. Narayana Murthy Quotes in Hindi | एन आर नारायणमूर्ति


मैसूर, अगस्त 1946 में जन्मे श्री नारायणमूर्ति ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, मैसूर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की। जिसके बाद 1969 में उन्होंने आई.आई.टी., कानपुर से मास्टर डिग्री ली। उन्होंने अपनी पहली नौकरी आई.आई.एम. अहमदाबाद में की, जहां वे चीफ सिस्टम प्रोग्रामर के रूप में कार्यरत थे। श्री मूर्ति कई कंपनियों के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक भी रह चुके हैं। उन्हें भारत सरकार से पद्म भूषण और पद्म विभूषण के सम्मान मिल चुके हैं। साथ ही, फ्रांस, यू.के., स्विट्जरलैंड जैसे कई दूसरे देशों का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भी मिल चुका है। श्री नारायणमूर्ति ने अपने छह सहयोगियों के साथ 1981 में इन्फोसिस की स्थापना की थी। श्री मूर्ति 1981 से 2002 तक इन्फोसिस के सी.ई.ओ. रहे और 2002 से 2011 तक उन्होंने उसके चेयरमैन की भूमिका निभाई। 2011 में उन्होंने चेयरमैन का पद छोड़ दिया और चेयरमैन एमिरेटस बन गए।




अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं में महान व्यक्तियों के Quotes संबंधी प्रश्न अक्सर पूछे जाते रहे है। इसी को ध्यान में रखकर यहाँ एन आर नारायणमूर्ति के प्रेरक Quotes में से चुनिंदा Quotes का संकलन नीचे दिया गया है।

– उद्यमशीलता, बड़े पैमाने पर रोजगार उत्पन्न करती हैं और शायद ये ही समाज से गरीबी उन्मूलन एकमात्र व्यवहारिक तरीका हैं।
– अच्छी तरह से किया काम भी मेरी नज़रों में देशभक्ति ही है, हमारे चुने हुए क्षेत्र में नैतिकता और पूरे दिल से काम का किया जाना भी देशभक्ति ही है।
– अपनी ताकत की जाँच करें, मैंने हमेशा किसी भी जिम्मेदारी को स्वीकार करने से पहले अपने दक्षताओं पर ध्यान दिया है।
– अपने काम से प्रेम करों, जिस कंपनी में काम करते हो उससे नहीं, क्योकि क्या पता कब, वह कम्पनी आप से प्रेम करना बंद कर दे।
– आदर, पहचान और पुरस्कार पर ही हमारा प्रदर्शन निर्भर होता है।
– एक नेता के रूप में जगह लो, नेतृत्व कार्य को सही तरीके से करवाना ही हैं बेशक यह औसत दर्जे के लोगों की एक बड़ी संख्या के खिलाफ जा रहा है।
– एक मुमकिन असंभावना एक निश्चित सम्भावना की तुलना में बेहतर है।
– एक साफ अंतःकरण दुनिया का सबसे नर्म तकिया है।
– जब संदेह में हों, तो बता दें।
– कुछ बातें यक़ीनन तार्किक है, मैंने हमेशा गणित को enjoy किया हैं। यह किसी भी विचार व्यक्त करने का सबसे सटीक और संक्षिप्त तरीका है।
– खोज जारी रखें, कई बार बहुत ही मूल्यवान सलाह किसी अप्रत्याशित स्रोत से आ सकती है और कभी केवल एक मौका सफलताओ नए दरवाजे खोल सकता है।
– चरित्र + अवसर = सफलता।
– जब आप कुछ कर रहे हो तो आपका कार्य आपकी गति से match करना चाहिए। आपको हमेशा सारे कार्य शीघ्र करने चाहिए।
– हमारी संपत्ति हर शाम दरवाजे से बाहर निकलती है। हमें सुनिश्चित करना होगा कि वो अगली सुबह वापस आ जाए।
– जोखिम लेने ज़िन्दगी का दूसरा नाम हैं। एक जहाज के लिए सबसे सुरक्षित स्थान बन्दरगाह हैं लेकिन जहाज को बन्दरगाह पर खड़ी रहने के लिए नहीं बनाया जाता।
– पैसे की असली शक्ति इसे दान देने की शक्ति का होना है।
– प्रगति अक्सर मन और मानसिकता के अंतर के बराबर होती है।
– हम ईश्वर में यकीन रखते हैं, बाकी सभी तथ्य जमा करते हैं।
– प्रदर्शन से ही पहचान मिलती है। पहचान से ही सम्मान मिलता है। सम्मान से ही ताकत मिलती है। और मानवता और सभ्यता इस सब का ही एक भाग है।
– मेरा मानना है कि सभी विश्वविद्यालयों को राजनीति और नीति के कार्यान्वयन को अपने पाठ्यक्रमों में शामिल करना चाहिए।
– लोग कुछ स्थानों को छोड़ने के बाद भी उससे जुड़ा हुआ महसूस करते हैं। लेकिन पूर्व छात्रों के अलावा कोई भी अपने संस्थान से लगाव महसूस नहीं करते।
– वर्तमान में जिओ, मैं किसी भी विरासत में विश्वास नहीं करता। अतीत मर चुका है और चला गया है।
– एक नेता बनने के लिए आपको नेता बनाने होंगे। एक महान नेता में लोगों से उनकी क्षमता से भी ज्यादा काम करवाने की क्षमता होती है।
– हमें अपनी कंपनियों के नेताओं (corporate leaders) की मानसिकता को बदलना होगा और जाहिर है, हमें ही कॉरपोरेट गवर्नेंस के स्तर को बढ़ाना हैं।

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *