टाइम पर्सन ऑफ द ईयर पोल में जीते मोदी




प्रधानमंत्री मोदी ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय मैगजीन 'टाइम' के 'पर्सन ऑफ द इयर' (Person of the year award) खिताब के लिए ऑनलाइन रीडर्स पोल जीत लिया है। इस खिताब के लिए उनका मुकाबला दुनिया भर के कई राष्ट्राध्यक्षों, कलाकारों और राजनेताओं के साथ है। विजेता के नाम की घोषणा 7 दिसंबर को होगी। PM मोदी को वोट देने वाले पाठकों में बड़ी तादाद में भारतीय शामिल हैं।

हालांकि यह खिताब किसे दिया जाए, इसका अंतिम निर्णय मैगजीन के संपादकों द्वारा किया जाता है। जरूरी नहीं कि यह खिताब PM मोदी को ही मिले, लेकिन इससे इतना तो पता चलता ही है कि दुनिया इन नेताओं और राष्ट्राध्यक्षों के बारे में क्या सोचती है।

3 दिसंबर की रात को बंद की गई वोटिंग में मोदी को 18 फीसद पाठकों का वोट मिला। जबकि बराक ओबामा, डोनाल्‍ड ट्रंप और विकीलीक्‍स के संस्‍थापक जूलियन असांज को 7-7 फीसदी वोट मिले। रेस में शामिल हिलेरी क्लिंटन को 4 फीसदी तथा दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को 2 प्रतिशत वोट हासिल हुए। हाल के दिनों में नोटबंदी के अपने फैसले के कारण मोदी काफी चर्चा में रहे हैं।

पर्सन ऑफ द ईयर बनने की दौड़ में रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन, अमेरिका की जिमनास्‍ट साइमन बाइल्‍स, उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन द्वितीय और पॉप सिंगर बेयोंसे नोल्‍स भी शामिल हैं।

हर वर्ष टाइम पत्रिका साल के सबसे प्रभावी शख्स का चुनाव करती है। इस खिताब के लिए चुनी गई हस्ती के साथ नकारात्मक और सकारात्मक, दोनों ही तरह के कारण हो सकते हैं। किस शख्स का प्रभाव इस साल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा रहा, इस आधार पर विजेता के नाम का चुनाव किया जाता है।

टाइम मैगजीन की ओर से साल 2010 में फेसबुक के सह संस्‍थापक मार्क जकरबर्ग, 2011 में दुनियाभर में हुए प्रदर्शनों में शामिल हुए लोगों को, 2012 में बराक ओबामा, 2013 में पोप फ्रांसिस, 2014 में इबोला बीमारी से लड़ने वाले लोग और 2015 में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना गया था।

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *