लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे : देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण


देश के सबसे लंबे लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण 21 नवंबर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया। इस अवसर पर सुखोई और मिराज जैसे छह युद्धक विमानों को एक्सप्रेस-वे पर उतारा गया। 302 किमी लंबे इस एक्सप्रेस से आगरा से लखनऊ सिर्फ 3.30 घंटे में पहुंचा जा सकता है।




आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे 13 हजार करोड़ की लागत से बना है। सड़क की कुल लंबाई 370 किलोमीटर और चौड़ाई 110 मीटर है। एक्सप्रेस-वे उन्नाव, कानपुर, हरदोई, औरैया, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा और फिरोजाबाद से आगरा को जोड़ेगा। यहीं नहीं, एक्सप्रेस-वे के रास्ते में गंगा समेत पांच नदियां भी पड़ेंगी। इन्हें पार करने के लिए एक्सप्रेस वे पर 13 बड़े और 52 छोटे पुल व चार आरओबी बने हैं। सड़क पर आवाजाही में कोई रुकावट न हो इसका विशेष ध्यान रखते हुए 132 फुट ओवरब्रिज और गांव व कस्बों की सुविधा के लिए 59 अंडरपास दिए गए हैं।

वहीं तीन किमी लंबी हवाई पटटी के पास (खंभौली-कबीरपुर के बीच) एक्सप्रेस-वे की सड़क को आने वाले समय में 12 लेन किया जाएगा। सबसे बड़ी खासियत है कि आपात स्थिति मे हवाई पटटी पर जहाजों की लैंडिंग और टेकऑफ भी की जा सकेगी। इस दौरान दोनों ओर से ट्रैफिक भी चलता रहेगा।

लखनऊ -आगरा एक्सप्रेस-वे आम जनता के लिए नववर्ष 2017 में चालू कर दिया जाएगा।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *