अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप Donald Trump


अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन को पछाड़ते हुए रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप देश के 45वें राष्ट्रपति चुने गए। ट्रंप ने अमेरिका के सबसे ताकतवर शख्स की कुर्सी तक पहुंचने में सफलता हासिल कर ली है।




इससे पहले, अमेरिका में 8 नवंबर को हुई वोटिंग के खत्म होने के साथ ही आने शुरू हुए एक्ज़िट पोलों में लगभग शुरू से ही डोनाल्ड अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी पर बढ़त बनाए हुए थे। डोनाल्ड ट्रंप की जीत में फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना तथा ओहायो जैसे अहम राज्यों में मिली जीत का महती योगदान रहा।

व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए होती हैं 270 वोटों की जरुरत
अमेरिका के बहुचर्चित राष्ट्रपति पद का चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए डेमोक्रेट की हिलेरी क्लिंटन को 218 के मुकाबले 276 वोटों से हरा दिया है। ट्रंप को 5,72,70,082 वोट मिले और हिलेरी ने 5,63,39,307 वोट हासिल किए। हालांकि व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 270 वोटों की ही जरूरत होती है।

227 साल में बड़ा मुकाबला
अमेरिकी लोकतंत्र के 227 साल के इतिहास में इसे अभी तक का सबसे कड़ा मुकाबला माना जा रहा था जहां अंत तक भी किसी की जीत की एकतरफा भविष्यवाणी करना मुश्किल लग रहा था। लेकिन अंत में डोनाल्ड ट्रंप तमाम शंका-आशंकाओं को दूर करते हुए विजेता बने।

पढ़े : अब तक रह चुके अमेरिका के राष्ट्रपतियों की सूची

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, ऊटा, आयोवा, फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना, दक्षिणी कैरोलिना, केन्टकी, वेस्ट वर्जीनिया, इंडियाना, ओकलाहोमा, टेनेसी, अलाबामा, मिसीसिपी, टेक्सास, कन्सास, व्योमिंग, उत्तरी डकोटा, दक्षिणी डकोटा, अरकान्सास, नेब्रास्का, लूसियाना, मोन्टाना, ओहायो, मिसूरी, जॉर्जिया तथा इदाहो में ट्रंप को जीत मिली, जबकि हिलेरी क्लिंटन को वरमॉन्ट, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया, मैसाच्यूसेट्स, मेरीलैंड, डेलावर, इलिनॉयस, रोड आईलैंड, न्यूजर्सी, न्यूयार्क, कनेक्टिकट, न्यू मैक्सिको, वर्जीनिया, कोलोराडो, कैलिफोर्निया, ओरेगॉन, वॉशिंगटन, नेवाडा तथा हवाई में जीत मिली है।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *