जानिए, क्‍या है सर्जिकल स्‍ट्राइक - Serjical Strike


भारत ने 28 सितंबर, 2016 की रात को नियंत्रण रेखा के पार स्थित आतंकी शिविरों पर सर्जिकल हमले किए जिनमें आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचा है और अनेक आतंकवादी मारे गए हैं।

किसे कहते है सर्जिकल स्‍ट्राइक?
किसी भी सीमित क्षेत्र में सेना जब दुश्मनों और आतंकियों को नुकसान पहुंचाने और उन्हें मार गिराने के लिए सैन्य कार्रवाई करती है तो उसे सर्जिकल स्ट्राइक कहा जाता हैं।

जहां भी सर्जिकल स्ट्राइक किया जाता है वहां के बारे में पुख्ता जानकारी पहले जुटाई जाती है। उसके बाद समय तय किया जाता है कि सर्जिकल स्ट्राइक कब करना है। फिर इस अभियान की जानकारी बेहद गोपनीय रखी जाती है जिसकी सूचना सिर्फ चुनिंदा लोगों तक ही होती है। साथ ही, सर्जिकल स्ट्राइक में इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि जिस जगह या इलाके में आतंकी या दुश्मन छिपे हुए हैं सिर्फ उसी जगह को निशाना बनाया जाए या फिर स्ट्राइक किया जाए और इससे बाकी लोगों यानी नागरिकों को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचे।

विकीपीडिया के अनुसार सर्जिकल स्ट्राइक?
विकीपीडिया के मुताबिक सर्जिकल स्ट्राइक किसी भी सेना द्वारा की गई वह कार्रवाई है जो किसी खास मकसद से किसी खास स्थान या क्षेत्र को ध्यान में रखकर किया जाता है। यह एक प्रकार का मिलिट्री ऑपरेशन है जो अलग-अलग उद्देश्यों के लिए आम आदमी को बिना नुकसान पहुंचाए किया जाता है।

मुख्य बिन्दु
● किसी भी सीमित क्षेत्र में सेना द्यारा दुश्मनों और आतंकियों को नुकसान पहुंचाने और उन्हें मार गिराने की सैन्य कार्रवाई को सर्जिकल स्ट्राइक कहते हैं।
● सर्जिकल स्ट्राइक में ध्यान रखा जाता है कि जिस जगह या इलाके में आतंकी या दुश्मन छिपे हुए हैं सिर्फ उसी जगह को निशाना बनाया जाए और इससे बाकी लोगों को कोई नुकसान न पहुंचे।
● इस ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए सेना के स्‍पेशल कमांडो को कमान सौंपी जाती है।
● सर्जिकल स्‍ट्राइक से पहले वहां के बारे में पहले से पुख्‍ता जानकारी एकत्र की जाती है।
● सर्जिकल स्‍ट्राइक की जानकारी बेहद गोपनीय रखी जाती है।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *