नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में बनाया विश्व रिकॉर्ड


भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा भारत के पहले विश्व चैंपियन बन गए हैं। पोलैंड के बेंगाजी में चल रही अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में नीरज ने जूनियर विश्व रिकॉर्ड तोड़कर नया इतिहास रच दिया है। नीरज ने 86.48 मीटर भाला फेंककर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वह ऐसे पहले भारतीय एथलीट हैं जिन्होंने विश्व चैंपियनशिप में गोडल् मेडल जीता और साथ ही वह ऐसे पहले भारतीय एथलीट है जिन्होंने विश्व रिकॉर्ड रचा है।

अठारह साल के ​नीरज चोपड़ा हरियाणा में पानीपत के पास खांद्रा गांव के मूल निवासी हैं। इससे पहले विश्व रिकॉर्ड 84.69 मीटर का था जोकि लातविया के जिगिसमंडस सिरमेस के नाम था शनिवार रात्रि को पहले राउंड में नीरज ने 79.66 मीटर का प्रदर्शन किया और दूसरे प्रयास में तो 86.48 मीटर के साथ विश्व रिकॉर्ड ही तोड़ दिया। उन्होंने पिछले विश्व रिकॉर्ड को दो मीटर पीछे छोड़ा। चोपड़ा चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज में पढ़ते हैं। नीरज सीनियर नेशनल रिकॉर्ड (82.23) भी तोड़ चुके हैं जोकि राजिंदर सिंह के नाम था। नीरज की प्रतिभा का पता पिछले साल दिसंबर में लगा था जब उन्होंने पटियाला में 81.04 मीटर का प्रदर्शन कर स्वर्ण जीता था।

भारत को पहला विश्‍व रिकार्ड 

नीरज चोपड़ा के 86.48 एम के प्रयास ने भारत को इसका पहला विश्‍व रिकार्ड एवं किसी विश्‍व एथलेटिक्‍स प्रतियोगिता में देश का अब तक का पहला स्‍वर्ण दिलाया। खेल मंत्री विजय गोयल ने इस उपलब्धि पर नीरज चोपड़ा को 10 लाख रुपये नकद पुरस्‍कार देने की घोषणा की।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *