15 भाषाओं में रहेगा RRB का प्रश्नपत्र

रेलवे भर्ती बोर्ड के नॉन टेक्निकल पदों की होने वाली भर्ती परीक्षा में इस बार कुल 15 भाषाओं में प्रश्नपत्र रहेंगे। परीक्षार्थियों की आसानी के लिए रेलवे ने यह तैयारी पूरी कर ली है। इस बार की परीक्षा में तकरीबन 98 लाख परीक्षार्थी देश के सभी भर्ती बोर्ड के माध्यम से परीक्षा देंगे। खास बात यह कि यह सभी परीक्षाएं ऑनलाइन ही देनी होंगी और ऑनलाइन प्रश्नपत्र 15 भाषाओं में रहेंगे। परीक्षा में माइनस मार्किंग भी रहेगी।

देश के सभी रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से स्टेशन मास्टर, गुड्स गार्ड समेत तमाम लोकप्रिय ​संवर्गों के 18252 पदों के लिए इस बार रिकार्ड तोड़ आवेदन आये हैं। देश भर के सभी 21 आरआरबी में इस बार तकरीबन 98 लाख अभ्यर्थियों ने इन पदों पर आवेदन किया है। यह पहला मौका है कि जब इतनी बड़ी संख्या में रेलवे को ऑनलाइन आवेदन मिले हैं। इसमें आरआरबी इलाहाबाद अव्वल रहा। 15 लाख आवेदन आए हैं। अब यह परीक्षा होली बाद शुरू होने जा रही है। रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से पहली बार बड़े स्तर पर ली जा रही नॉन टेक्निकल पदों में भर्ती के लिए ली जा रही ऑनलाइन परीक्षा लिए बोर्ड ने तैयारी की है। परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए भर्ती बोर्ड ने कुल 15 भाषाओं में प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने की बात कही है। प्रश्नपत्र हिंदी, अंग्रेजी के साथ बंगाली, उर्दू, तमिल, पंजाबी, गुजराती,मराठी, तेलगू, कन्नड आदि भाषाओं में रहेंगे।

याद रहें, इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 दिसम्बर से शुरू हुई थी। जिसकी अंतिम तिथि 25 जनवरी थी। इस भर्ती के लिए एक ही लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसके रिजल्ट के आधार पर सीधे नौकरी मिलेगी।

सिलेबस
परीक्षा का तरीका: ऑनलाइन परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी)
कुल समय: 90 मिनट
कुल प्रश्न: 100 (सामान्य ज्ञान / जागरूकता, जनरल इंटेलिजेंस, गणित (अर्थमेटिक), रीजनिंग)

इन भर्ती बोर्ड में होगी नियुक्ति
अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर,चंडीगढ़, चेन्नई, गोरखपुर, गुवाहाटी, जम्मू-श्रीनगर, कोलकाता, मालदा, मुंबई, मुजफ्फरपुर, पटना, रांची, सिकंदराबाद, सिलीगुड़ी, त्रिवेंद्रम।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *