भारत-अफगानिस्तान में हुआ वीजा समझौता


भारत और अफगानिस्तान ने अपने राजनयिकों की वीजा मुक्त यात्रा के लिए एक अहम समझौते किया। जिससे भारत और अफगानिस्तान के राजदूत एक दूसरे के यहां बिना वीजा के जा सकेंगे। भारत के पांच दिवसीय दौर पर आए अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी और मंत्रिपरिषद के अध्यक्ष अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने इस समझौते पर 1 फरवरी, 2016 को हस्ताक्षर किये।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अब्दुल्ला के बीच अफगानिस्तान के सुरक्षा हालात, आतंकवाद से निपटने की तैयारियों के ​साथ ही अन्य कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की गई। इस दौरान अब्दुल्ला ने अफगानिस्तान को भारत की सतत सहायता के लिए मोदी का धन्यवाद किया। भारत ने आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए दिसंबर में अफगानिस्तान को तीन बहुउद्देश्यीय एमआई-35 हेलीकॉप्टर प्रदान किए थे।

इसके अलावा अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की। सुषमा ने अब्दुल्ला को अफगानिस्तान में 92 लघु विकास परियोजनाओं को तेजी लागू करने के बारे में भारत के प्रयासों के बारे में चर्चा की जो पूरा होने के करीब हैं। विदेश मंत्री ने अब्दुल्ला को गुवाहाटी एवं शिलांग में होने वाले 12वें सैफ खेलों में अफगानिस्तान की मजबूत हिस्सेदारी के बारे में सरकार के मदद का आश्वासन दिया। अब्दुल्ला 31 जनवरी को भारत आए थे और उनका जयपुर में आतंकवाद निरोध पर होने वाले सम्मेलन में हिस्सा लेने का कार्यक्रम था।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *