SSB की पहली महिला प्रमुख अर्चना रामसुंदरम

सशस्त्र सीमा बल Sashastra Seema Bal (SSB) का नया महानिदेशक के तौर पर वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अर्चना रामसुंदरम (Archana Ramasundaram) की नियुक्ति 1 फरवरी को की गईं। अर्चना रामसुंदरम अर्धसैनिक बल की अगुवाई करने वाली पहली महिला अधिकारी है। वह इससे पहले राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) में विशेष निदेशक पद पर तैनात थीं। अर्चना को उनकी सेवानिवृत्ति तक के लिए एसएसबी का महानि​देशक नियुक्त किया गया है। वह अगले साल 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होंगी। अर्चना राम सुंदरम तमिलनाडू कैडर की वरिष्ठ आईपीएस ऑफिसर मानी जाती हैं।

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) भूटान और नेपाल से लगी सीमा पर तैनात है। साथ ही छत्तीसगढ़ और बिहार में नक्सल विरोधी ऑपरेशन में भी मदद कर रहा है।

अर्चना राम सुंदरम को जून 2015 में अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के निदेशक पद पर नियुक्त किया गया था। वह सीबीआई में नियुक्ति से पहले मई 2014 में अतिरिक्त निदेशक के रूप में सीबीआई में शामिल हुई थी।

तमिलनाडू कैडर की अर्चना रामसुंदरम 2014 के दौरान खबरों में रही थीं जब उन्हें सीबीआई का अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया गया था। उनकी इस नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई ​थी, जिसके बाद उन्हें अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो का प्रमुख बनाया गया।


Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *