आरके माथुर नए मुख्य सूचना आयुक्त बने

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 4 जनवरी, 2015 को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में पूर्व रक्षा सचिव आर. के. माथुर को आठवें मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई। त्रिपुरा कैडर के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी 62 वर्षीय माथुर ने मई 2015 में रक्षा सचिव के रूप में अपना दो वर्षीय कार्यकाल पूरा किया था। सीआइसी का पद एक दिसंबर को विजय शर्मा का कार्यकाल पूरा होने के बाद से पद रिक्त था।

सीआईसी के रूप में उनका कार्यकाल करीब तीन साल का होगा। वह तब 65 साल के हो जाएंगे। प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली एक चयन समिति ने गत वर्ष 16 दिसंबर को आठवें सीआईसी के रूप में माथुर का चयन किया था। इस समिति में वित्त मंत्री अरुण जेटली और लोकसभा में कांगे्रस पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सदस्य हैं।

सूचना आयोग
इस समय सात सूचना आयुक्त बसंत सेठ, यशोवर्धन आजाद, शरत सभरवाल, मंजुला पराशर, एमए खान युसूफी, मदभूषणम श्रीधर आचायरुलू और सुधीर भार्गव हैं। आयोग में एक प्रमुख और दस सूचना आयुक्त होते हैं। सूचना आयोग में तीन आयुक्तों का पद अब भी खाली पड़े हैं।


आर के माथुर : एक परिचय
आठवें मुख्य सूचना आयुक्त बनें 62 वर्षीय माथुर त्रिपुरा कैडर के सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी हैं। मई 2013 को उन्हें दो साल की अवधि के लिए रक्षा सचिव बनाया गया था। जिसका कार्यकाल मई 2015 में पूरा हो चुका है।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *