'शूटर ऑफ द टूर्नामेंट' बनी अपूर्वी चंदेला

विश्व रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रचने वाली देश की स्टार महिला निशानेबाज भारत की अपूर्वी चंदेला स्वीडिश कप ग्रां प्री में 7 जनवरी को लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीतकर 'शूटर ऑफ द टूर्नामेंट' बनीं। राजस्थान की 23 वर्षीय चंदेला को सम्मान के तौर पर उन्हें एक वाल्दर राइफल भी भेंट की गई।

स्वीडन के साव्जो में खेली गई चैंपियनशिप में चंदीला ने महिलाओं की 10 मीटर ट्राई सीरीज स्पर्धा में 208.9 का स्कोर कर गोल्ड मेडल जीता। स्पर्धा का सिल्वर मेडल नार्वे की मालिन वेस्टरहेम ने 208.4 अंक हासिल कर जीता जबकि ब्रॉन्ज मेडल भी नार्वे के ही पाले में गया। रियो ओलंपिक के लिए पहले ही अपना कोटा हासिल कर चुकीं अपूर्वी ने इस स्पर्धा में अपना स्वर्ण पदक वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता था। तब उन्होंने चीन की ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता यि शिलिंग के 211 के रिकॉर्ड को तोड़ा था। टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए इस उदीयमान शूटर को वेल्दर राइफल देकर पुरस्कृत किया गया।

यह भी पढ़े : अपूर्वी ने बनाया विश्व रिकाॅर्ड जीता गोल्ड

इसके साथ ही वह 'शूटर ऑफ द टूर्नामेंट' भी बनीं। कड़े मुकाबले में अपूर्वी ने नार्वे की मालिन वेस्टरहेम को हराया। मालिन ने 208.4 के स्कोर से दूसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक जीता। क्वालीफिकेशन में अपूर्वी ने 416.1 के स्कोर से चौथा पायदान हासिल किया था और वह ट्राइ मुकाबले में विजेता बनकर उभरी।

चंदीला ने साल 2015 अप्रैल में कोरिया में आयोजित आईएसएसएफ वर्ल्डकप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया था। ओलंपिक खेल इसी साल रियो में होने हैं।

टूर्नामेंट में चंदीला के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें शूटर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया और राजस्थान की 23 वर्षीय चंदीला ने क्वालिफिकेशन में 416.1 का स्कोर किया और वह चौथे स्थान पर रहीं।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *