बीसीसीआई पुरस्कार 2014-15 : कोहली 'वर्ष का क्रिकेटर'

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को साल 2014-15 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है। कोहली को पांच जनवरी को होने वाले बीसीसीआई के वार्षिक सम्मान समारोह में पॉली उमरीगर अवॉर्ड और पांच लाख रुपये का चेक दिया जाएगा। महिला वर्ग का यह पुरस्कार मिताली राज को दिया जाएगा।

यह दूसरा मौका है जब कोहली को यह खिताब मिल रहा है। इससे पहले साल 2011-12 में भी कोहली को इस अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देने के बाद 27 वर्षीय कोहली के हाथ में टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई। कोहली के नेतृत्व में भारत ने श्रीलंकाई सरजर्मी पर 22 साल में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती और फिर इसके बाद दुनिया की नंबर वन टीम दक्षिण अफ्रीका को पिछले नौ वर्षों में विदेशी धरती पर पहली बार सीरीज में हार का मजा चखाया।

इससे पहले भारत के पूर्व विकेटकीपर सैयद किरमानी को कर्नल सी. के. नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड देने की भी घोषणा की जा चुकी है।

2014-15 में रणजी ट्रॉफी, ईरानी ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी जीतने वाली कर्नाटक टीम को साल के सर्वश्रेष्ठ राज्य संघ के खिताब से नवाजा जाएगा।

2014-15 के रणजी सत्र के सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ी का लाला अमरनाथ अवॉर्ड मध्य प्रदेश के जलज सक्सेना को दिया जाएगा। वहीं इसी वर्ष घरेलू सीमित ओवर प्रतियोगिताओं के सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ी का लाला अमरनाथ अवॉर्ड वड़ोदरा के दीपक हुड्डा को दिया जाएगा।

रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रोबिन उथप्पा को माधव राव सिंधिया पुरस्कार से नवाजा जाएगा। वहीं उन्हीं की टीम के खिलाड़ी आर. विनय कुमार को रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए माधव राव सिंधिया पुरस्कार दिया जाएगा।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के लिए एम. ए. चिदंबरम ट्रॉफी प्रदान की जाएगी।

सर्वाधिक विकेट लेने का पुरस्कार कर्नाटक के आर. विनयकुमार और मुंबई के शार्दुल ठाकुर को दिया जाएगा। इन्होंने पिछले सत्र में समान 48 विकेट लिए थे।

बीसीसीआई अवॉर्ड 
पाली उमरीगर ट्रॉफी : विराट कोहली (सर्वश्रेष्ठ पुरूष क्रिकेटर)
एमए चिदंबरम ट्रॉफी : मिताली राज (सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर)
कर्नल सीके नायडू लाइफ टाइम अचीवमेंट सैयद किरमानी
साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट संघ कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ
माधवराव सिंधिया पुरस्कार : रोबिन उथप्पा
सर्वाधिक विकेट लेने का पुरस्कार : आर विनय कुमार और शार्दुल ठाकुर

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *