पॉलिटेक्निक कोर्स में प्रवेश हेतु आवेदन | Polytechnic Admission


प्राविधिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश से सम्बद्ध राजकीय, अनुदानित व निजी पॉलिटेक्निक में प्रवेश के लिए होने वाली Joint Entrance Examination (Polytechnic)-2016 संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पालीटेक्निक)- 2016 के लिए ऑनलाइन आवेदन एक जनवरी से शुरू हो जाएंगे। इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 16 फरवरी होगी। इसमें अभ्यर्थियों की प्रवेश परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर योग्यताक्रम सूची तैयार की जायेगी एवं योग्यताक्रम सूची से वर्गवार आरक्षण तथा अन्य आरक्षण सुनिश्चित करते हुए प्रवेश हेतु काउंसलिंग द्वारा अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा। अगर पिछली प्रवेश परीक्षा से इसकी तुलना करें तो इस बार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरे एक महीना पहले शुरू हो रही है। 2015 में हुई प्रवेश परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन दो फरवरी से शुरू हुए थे।

ऑनलाइन आवेदन की जिम्मेदारी एनआईसी को सौंपी गई है। प्रवेश प्र​क्रिया में किसी तरह की समस्या न हो इसके लिए सॉफ्टवेयर की परीक्षण 15 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इसी तिथि तक विशेषज्ञ समिति अपनी संस्तुतियां भी कर देगी। इसके बाद 21 दिसंबर तक वेबसाइट को शुरू करने की संभावना है। इसके साथ ही आवेदन से लेकर परीक्षा तक का विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 18 से 25 फरवरी तक सुधार का अवसर दिया जाएगा, वहीं एक मार्च से 15 मार्च के बीच रोल नंबर और परीक्षा केंद्र का आवंटन और नामावली तैयार की जाएगी। 10 अप्रैल से अभ्यर्थियों को वेबसाइट से ऑनलाइन प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की सुविधा मिल सकती है। मालूम हो कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2016 का आयोजन एक मई को होना। इस बार भी थर्ड जेंडर को फॉर्म भरने का अवसर दिया जाएगा।

विस्तृत सूचना के लिए की संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की वेबसाइट http://www.jeecup.org देखते रहे।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *