भारतीय नौसेना में भर्ती का अवसर

भारतीय नौसेना में सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट (एसएसआर) 02/2016 बैच के तहत नौसैनिक के रूप में भर्ती के लिए अविवाहित पुरुष अ​भ्यर्थियों से आवेदन-पत्र आमंत्रित किए गए हैं।

शै​क्षणिक योग्यताएं : उम्मीदवार ने 10+2/ समकक्ष परीक्षा, गणित और भौतिकी विषय एवं इन विषयों में से एक रसायन विज्ञान/जीव विज्ञान/कम्प्यूटर के साथ उत्तीर्ण की हो।

आयु : उम्मीदवार 01 अगस्त, 1995 और 31 जुलाई, 1999 (दोनों तिथियां मिलाकर) के बीच जन्मा हो।

वेतनमान :  प्रारंभिक प्रशिक्षण अवधि के दौरान, भर्ती होने पर नौसेनिकों को स्टाइपन के रूप में 5700/– रुपये प्रतिमा​ह देय होगा। फिर प्रारंभिक प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इन्हें वेतन बैंड 5200/– रुपये से 20200/– रुपये देय होगा।

पदोन्नति : मास्टर चीफ पेटी अफसर–। (सूबेदार मेजर के समकक्ष) के रैंक तक पदोन्नति के अवसर हैं। रिकॉर्ड श्रेष्ठ होने तथा निर्धारित परीक्षाएं उत्तीर्ण कर लेने पर कमीशन्ड अधिकारी के पद तक पदोन्नति के अवसर भी हैं।

चयन मापदंड : चयन, लिखित परीक्षा, उत्तीर्ण शारीरिक स्वस्थता जांच (पी.एफ.टी.) और चिकित्सीय जांच में स्वस्थता के आधार पर किया जाएगा।

लिखित परीक्षा : इसमें प्रश्न-पत्र द्विभाषी (हिन्दी और अंग्रेजी) और वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा। जिसके प्रश्न-पत्र में चार खंड होंगे अर्थात अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामान्य ज्ञान। प्रश्न-पत्र 10+2 स्तर का होगा जिसके हल की अवधि एक घंटे होगी।

चयन प्रक्रिया : आवेदन-पत्र के प्रारूप को वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं। केवल साधारण डाक द्वारा भेजे गए आवेदन-पत्र स्वीकार किए जाएंग। पंजीकृत डाक/स्पीड पोस्ट या कूरियर द्वारा भेजे गए आवेदन-पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आवेदन कैसे करें : उम्मीदवार इस भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही करें। हस्तलिखित आवेदन पत्र रदद कर दिया जायेगा।

ऑनलाइन आवेदन पत्र : उम्मीदवार 23 नवम्बर, 2015 से ई-आवेदन पत्र वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर भर सकते हैं। आवेदन के साथ भेजने वाले सभी दस्तावेज उम्मीदवार को स्वंय सत्यापित करके भेजने हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां :
ई-आवेदन के पंजीकरण की अंतिम तिथि – 06 दिसंबर, 2015
आवेदन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि – 13 दिसम्बर, 2015
उत्तरपूर्व सिक्किम, जम्मू और कश्मीर, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप और मिनिकॉय द्वीपसमूह के अभ्यार्थियों के लिए आवेदन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि – 20 दिसम्बर, 2015

आवेदन करने एवं अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए वेबसाइट http://nausena-bharti.nic.in/pdf/SSR/AdvEnglish.pdf पर लॉग ऑन करें।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *