उ.प्र. में 34716 सिपाहियों की भर्ती शुरू

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी पुलिस में सिपाहियों के 34,716 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें पुरुष सिपाही के 23,200 महिला सिपाहियों के 5,800 और पीएसी के 5,716 पद शामिल हैं। इस भर्ती के लिए पुरुष अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन 18 जनवरी से कर सकेंगे, जबकि महिला अभ्यर्थियों को 25 जनवरी 2016 से आवेदन करना होगा। इस बार पुरुष व महिला अभ्यर्थियों की भर्ती अलग-अलग की जाएगी। सिपाहियों की भर्ती के लिए पहली बार लिखित परीक्षा व इंटरव्यू नहीं होगा। यह भर्ती हाईस्कूल व इंटर की मेरिट के आधार पर ही होगी। मेरिट में आने वाले युवाओं को ही दौड़ (शारीरिक दक्षत परीक्षा) के लिए बुलाया जाएगा। पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 29 दिसंबर को इसका विज्ञापन जारी कर दिया है। पुरुष अभ्यर्थी 18 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस बार अभ्यर्थी नेट बैंकिंग, डेबिड व क्रेडिट कार्ड से भी परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। जिनके पास यह सुविधा नहीं है वे एसबीआई की किसी भी शाखा से ई-चालान के जरिए फीस जमा कर सकते हैं। महिला अभ्यर्थी 25 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया एक महीने तक चलेगी। भर्ती के लिए आवेदन बोर्ड की वेबसाइट (http://prpb.gov.in) पर जाकर किया जा सकेगा।

चयन प्रक्रिया : सरकार ने सिपाही भर्ती की पूरी प्रक्रिया छह महीने में पूरी करने के निर्देश दिए हैं। यानी जून एवं जुलाई तक इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मेरिट प्रक्रिया : मेरिट में हाईस्कूल व इंटर के अंक जोड़े जाएंगे। 10वीं के अधिकतम 100 अंक व इंटर के आधार पर अधिकतम 200 अंक दिए जाएंगे। इसी 300 अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट के अनुसार 15 गुना अधिक अ​भ्यर्थियों को दौड़ के लिए बुलाया जाएगा।

अंत में 500 नंबरो की मेरिट 
हाईस्कूल व इंटर के 300 अंक और दौड़ के अधिकतम 200 अंक हैं। अंत में 500 अंकों की फाइनल मेरिट सूची बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर रिक्तियों व आरक्षण नीति के अनुसार अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

दौड़ के 200 अंक 
दौडत्र के लिए 200 अंक होंगे। पुरुष अ​भ्यर्थियों के लिए 4.8 किमी मानक हैं। 17 मिनट या कम समय में पूरा करने पर 200 अंक मिलेंगे। इसके बाद प्रत्येक 15 सेकेंण्ड तक के समय पर दो अंक कम हो जाएंगे। दौड़ 27 मिनट में पूरी करनी जरूरी होगा।

महिलाओं के लिए 2.4 किमी दौड़ का मानक : महिला अभ्यर्थियों के लिए 2.4 किलो​मीटर की दौड़ का मानक तय किया गया है। महिलाओं को यह दौड़ 11 मिनट में या इससे कम समय में पूरी करनी होगी।

महत्वपूर्ण निर्देश

पुरुष सिपाही भर्ती विज्ञापन डाउनलोड करें
महिला सिपाही भर्ती विज्ञापन डाउनलोड करें
आवेदन करने के लिए क्लिक करें
-महिलाओं के लिए 2.4 किमी की दौड़ होगी।
-महिला अभ्यर्थियों को 11 मिनट या इससे कम समय में दौड़ पूरी करने पर 200 अंक मिलेंगे।
-हर पंद्रह सेकेंड का अधिक समय लेने पर दो अंक कम होते जाएंगे।
-जो महिला अभ्यर्थी 16 मिनट में दौड़ पूरी नहीं कर पाएंगे, उन्हें चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।
-दौड़ का समय आधुनिकतम तकनीकी चिप के जरिये मापा जाएगा।
-परीक्षा के बाद ज्येष्ठता सूची हाईस्कूल और इंटर के कुल 300 अंक और दौड़ के 200 अंकों यानी 500 अंकों के आधार पर बनाई जाएगी।
-जो अभ्यर्थी आवेदन की तारीख तक 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं, केवल वे ही आवेदन के लिए पात्र होंगे।


Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *