जस्टिन ट्रुडो कनाडा के नए पीएम बने

कनाडा में लिबरल पार्टी के नेता जस्टिन ट्रुडो (Justin Trudeau) देश के नए प्रधानमंत्री होंगे। कनाडा में 42वें संसदीय चुनाव 19 अक्तूबर को शुरू हुए ​थे। चुनाव नतीजों के मुताबिक लिबरल पार्टी ने 338 सीटों में 184 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया। दूसरी ओर स्टीफन हार्पर के नेतृत्व में मैदान में उतरी कंजर्वेटिव पार्टी के 10 साल के शासन का अंत हो गया। हार्पर पिछले 9 साल से कनाडा के प्रधानमंत्री हैं और 13 वर्ष तक कंजरवेटिव पार्टी के नेता रहे।

जस्टिन ट्रुडो देश के 23वें और दूसरे सबसे नौजवान प्रधानमंत्री होंगे। जस्टिन के पिता भी 48 साल में कनाडा के 15वें प्रधानमंत्री चुने गए थे।

19 अक्टूबर को हुए चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी को महज 100 सीटों पर जीत मिली। लिबरल पार्टी को 39.5 फीसदी मत मिले। जबकि कंजर्वेटिव पार्टी के हिस्से में 32 फीसदी मत आए। इस चुनाव में नए डेमोक्रेट्स पार्टी को 19.6 फीसदी मत मिले है।

जस्टिन ट्रुडो : एक परिचय
43 वर्षीय जस्टिन पूर्व प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडियू के बेटे हैं और अपने बचपन के करीब 12 साल कनाडा के प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 24 ससेक्सन ड्राइव में बिता चुके हैं। उन्होंने वर्ष 1994 में मेकगिल यूनिवर्सिटी से स्नातक किया। वे कोलंबिया विश्वविद्यालय में फ्रांसीसी भाषा और गणित के टीचर थे। इसके बाद वे क्यूबेक प्रांत वापस लौटे और लिबरल पार्टी के नेता बने।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *