4,147 करोड़ विदेशी कालेधन की घोषणा


विदेशों में बेहिसाब जमा काला धन के खिलाफ नये कानून के अनुसार सरकार द्वारा दी गयी अनुपालन सुविधा के तहत 90 दिन की अवधि में लोगों ने कर अधिकारियों को अपने कुल 4,147 करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति की घोषणा की। पहले इस अनुपालन सुविधा के तहत 3,770 करोड़ रुपये के कालेधन की घोषणा की गई थी। अनुपालन की अवधि 30 सितंबर को समाप्त हुई।

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने बताया कि कुल 638 जानकारियां मिली जिनके तहत विदेश में 4,147 करोड़ रुपए की गैरकानूनी संपत्ति की घोषणाएं की गई हैं। सरकार को इन पर कर और जुर्माने के रुप में कुल 2,488.20 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे।

पूर्व में सरकार ने एक अक्टूबर को घोषणा की थी की अनुपालन सुविधा के तहत कुल 3,770 करोड़ रुपए की अघोषित राशि की जानकारी मिली है। यह जानकारी प्राथमिक गणना पर आधारित थी। लेकिन अब लिफाफों के जरिये मिली सूचनाओं को मिला कर कुल आंकड़ा 4,147 करोड़ रुपए बैठता है। साथ ही बताया कि पहले दी गयी जानकारी में लिफाफों की गिनती तो हुई थी पर उनकी घोषित राशि एक अक्टूबर के आंकड़ों में नहीं दिखाई जा सकी थी।

अनुपालन सुविधा के तहत 30 सितंबर को समाप्त 90 दिन की अवधि में लोगों को विदेशों में जमा अपनी धन सम्पत्ति का ब्योरा आन लाइन देने की भी सुविधा दी गयी थी। इसके तहत विदेश में संपत्ति रखने वालों को कर तथा जुर्माने के तौर पर 60 प्रतिशत राशि का भुगतान कर नए काला धन कानून के सख्त प्रावधानों से छूट पाने की सुविधा प्रदान की गई थी।

साथ ही, सरकार को अमेरिका के विदेशी खाता कर अनुपालन अधिनियम (फाटका) के तहत अमेरिका से सूचनाएं मिलनी शुरू हो गयी हैं। भारत ने अमेरिका के साथ इस काननू के तहत कर सूचनाओं के आदान प्रदान का करार किया है।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *