15 हजार से ज्यादा उम्मीवारों ने पास की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा


संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा सोमवार 12 अक्टूबर को इस साल की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। जिसमें 15000 से अधिक परीक्षार्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया है।

यूपीएससी के सचिव अशिम खुराना ने बताया कि कुल 15008 उम्मीदवार ने प्रारंभिक परीक्षा को पास की हैं।’ प्रारंभिक परीक्षा के लिए रिकार्ड 9 लाख 45 हजार 908 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था जिसमें से तकरीबन 4.63 लाख उम्मीदवार 23 अगस्त को हुई प्रारंभिक परीक्षा में बैठे थे। जो कुल आवेदकों का लगभग 49 फीसदी है।

खुराना ने कहा, ‘परीक्षा लिए जाने के 50 दिनों के भीतर प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए। यह सबसे छोटी अवधि है जिसमें प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया है।’ साल 2014 की परीक्षा का परिणाम 51 दिन में घोषित किया गया था।

यूपीएससी की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि सभी सफल उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए विस्तृत आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने की सलाह दी जाती है। मुख्य परीक्षा 18 दिसंबर, 2015 से होगी।

सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी) द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य सेवाओं के अधिकारियों को चुनने के लिए हर साल तीन चरणों में—प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में परीक्षा ली जाती है।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *