दुनिया के 13वें प्रभावशाली व्यक्ति हैं मोदी


ब्लूमबर्ग ने बाजार की अतिप्रभावी 50 शख्सियतों की सूची तैयार की है। जिसमें पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 13वें पायदान पर रखा गया है। वहीं इस सूची में सबसे ज्यादा प्रभावशाली व्यक्ति यूएस फेडरल रिजर्व के चेयरपर्सन जेनेट एलेन हैं जिन्हें पहला स्थान मिला है। चीन के प्रधानमंत्री शी चिनफिंग, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल 50 लोगों की सूची में मोदी से ऊपर है।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष केंद्र की सत्ता संभालने के बाद से ही प्रधानमंत्री मोदी भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सक्रियता से काम कर रहे हैं। भारत में अधिक से अधिक निवेश आकर्षित करने के लिए उन्होंने 'मेक इन इं‌डिया' अभियान की शुरुआत की।

इस समय भारत विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के दुनिया के एक सबसे आकर्षक स्थल के रूप में उभरा रहा है। वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के मुताबिक, भारत दुनिया की सबसे प्रतियोगी इकॉनमी के ग्लोबल इंडेक्स में 16 पोजिशन बढ़त के साथ 55वें पायदान पर पहुंच गया है। भारत की यह प्रगति उन कई पहल से संबंधित है जो 15 महीने की नरेंद्र मोदी सरकार ने की है।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, 'हम प्रभावशाली लोगों के चयन के लिए हम उनकी लाइफटाइम उपलब्धि की जगह हालिया उपलब्धि को प्राथमिकता देते हैं। हमारी सूची में जितने लोग शामिल हैं, उनमें से करीब आधे लोग कभी हमारी सूची में नहीं थे। चीन दुनिया के मार्केट के लिए अहम है और पहले से ज्यादा एशियाई लोगो हमारी सूची में शामिल हैं।'

साथ ही, पीएम मोदी के अलावा 50 प्रभावशाली व्यक्तियों की इस सूची में एक और 41 वर्षीय भारतीय रूचिर शर्मा भी शामिल हैं। हालांकि वे इस सूची में अन्तिम पायदान पर हैं। रूचिर शर्मा एक इमर्जिंग मार्केटिंग पोर्टफोलियो मैनेजर हैं जिन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय के एसआरसीसी कॉलेज से की है।

ब्लूमबर्ग की मार्केट के सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की सूची में अरबपति सीईओ जैसे ऐपल के टिम कुक, बर्कशायर हाथवे के वारन बफे, गोल्डमैन सैक्स के लॉयड ब्लैंकफीन और जे.पी.मॉर्गन चेस के जेमी डाइमन शामिल हैं।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *