आईआईटी जैम की होगी अब ऑनलाइन परीक्षा


आईआईटी और आईआईएससी बैंगलोर में एमएससी, एमएससी-पीएचडी और डुअल डिग्री कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाले ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर एमएससी (जैम) परीक्षा भी अब कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन होगी। परीक्षा आयोजक आईआईटी ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। दो सितंबर से 14 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

जैम से आईआईएससी बैंगलोर से इंडिग्रेटेड पीएचडी, आईआईटी बांबे से एमएससी पीएचडी ड्यूल डिग्री, आईआईटी कानपुर से एमएसी पीएचडी ड्यूल डिग्री के अलावा विभिन्न आईआईटी से एमएससी में दाखिले का मौका मिलता है। जैम के सभी सात टेस्ट पेपर्स कंप्यूटर आधारित कर दिए गए हैं। खास बात है कि यह प्रवेश परीक्षा अब लिखित के बजाए पूरी बहुविकल्पीय होगी। अ​ब किसी भी अभ्यर्थी को आवेदन की हार्ड कॉपी भेजने की जरूरत नहीं है। इसके बजाए ऑनलाइन पंजीकरण के समय सभी प्रमाण पत्रों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। जैम का स्कोर कार्ड भी ऑनलाइन ही उपलब्ध होगा। किसी भी अभ्यर्थी को अलग से स्कोर कार्ड नहीं भेजा जाएगा।

आवेदन करने वालों के लिए महिला अभ्यर्थियों को 750 रुपये, सामान्य और ओबीसी पुरुष अभ्यर्थियों को 1500 रुपये और एससी, एसटी अभ्यार्थियों को 750 रुपये शुल्क देना होगा। इसमें दो पेपर होंगे। दोनों पेपर देने के लिए महिला, एससी, एसटी व विकलांग अभ्यार्थियों को 1050 रुपये और सामान्य और ओबीसी को 2100 रुपये शुल्क देना होगा।

परीक्षा आगरा, अहमदाबाद, इलाहाबाद, असनसोल, दुर्गापुर, बेरली, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, कोयंबटूर, देहरादून, दिल्ली-एनसीआर, धनबाद, एरनाकुलम, फरीदाबाद, गोवा, गाजियाबाद, गोवा, गुड़गांव, नोएडा सहित करीब 30 शहरों में आयोजित होगी।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *