12000 लेखपाल पदों पर भर्ती जारी हुई

प्रदेश के बेरोजगार युवकों के लिए रोजगार के द्वार खुलने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग में लेखपाल के 12 हजार पदों पर भर्ती का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इन लेखपालों की भर्ती राजस्व परिषद के निर्देशन में जिलाधिकारी कराएंगे। इसके लिए अगले माह जून में विज्ञापन निकाला जाएगा। जुलाई माह में आवेदन मांगे जाएंगे और अगस्त माह में लिखित परीक्षा कराई जाएगी। लिखित परीक्षा का परिणाम सितंबर में घोषित करके इंटरव्यू लिया जाएगा। सभी अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को सितंबर-अक्तूबर में नियुक्ति पत्र देने की पूरी तैयारी है। राजस्व परिषद के आयुक्त एवं सचिव आलोक कुमार ने सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को भर्ती के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

प्रदेश सरकार ने पहले से लेखपालों के 7000 खाली पदों के साथ 5000 नए पदों का भी सृजन किया है। इस तरह 12 हजार पदों पर भर्ती का रास्ता पूरी तरह साफ हो चुका है। लेखपाल भर्ती में 80 नंबर की लिखित परीक्षा होगी जिसमें बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। 20 नंबर का इंटरव्यू होगा।

इस परीक्षा के बाद जिलावार ओएमआर शीट आधारित उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर मेरिट लिस्ट तैयार करेगी। आरक्षण के नियमों के तहत रिक्तियों के हिसाब से अभ्यर्थियों की सूची वर्णानुक्रम में फाइनल की जाएगी। इसी सूची से इंटरव्यू होगा।

इसके बाद लिखित परीक्षा व इंटरव्यू के नंबर को मिलाकर चयन सूची तैयार कर रिजल्ट घोषित किए जाएंगे।

याद रहे, सरकार ने लेखपाल भर्ती नियमावली में अहम बदलाव करते हुए लिखित व इंटरव्यू के नंबर में बदलाव किया है। लिखित परीक्षा के अंक 90 से घटाकर 80 कर दिए गए हैं तो इंटरव्यू के अंक 10 से बढ़ाकर 20 कर दिए गए।


Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *