सिर्फ 11 साल की उम्र में तनिष्क बना ग्रेजुएट


अमेरिका में एक भारतीय अमेरिकी छात्र ने महज 11 वर्ष की उम्र में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर रिकॉर्ड बना दिया है। कैलिफोर्निया में रहने वाले तनिष्क अब्राहम ने अमेरिकन रिवर कॉलेज ऑफ सेक्रामेंटो से गणित, विज्ञान और विदेशी भाषा विषय के साथ ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। वह घर पर ही पढ़ाई करता है।

कैलीफोर्निया प्रांत के सैक्रामेंटो के अमेरिकन रिवर कॉलेज ने सैक्रामेंटो प्रांत के निवासी तनिष्क अब्राहम को 1,800 अन्य विद्यार्थियों के साथ यह उपाधि दी। अब्राहम अमेरिकन रिवर कॉलेज से इस वर्ष स्नातक होने वालों में सबसे युवा हैं। अमेरिकन रिवर कॉलेज के प्रवक्ता स्कॉट क्रो ने एनबीसी न्यूज को बताया कि शायद वे इस समय के सबसे युवा स्नातक हैं।

अब्राहम सात साल की आयु से ही घर पर रहकर पढ़ाई कर रहा है। उसने पिछले साल मार्च में स्टेट परीक्षा पास की थी जिसके बाद उसे हाई स्कूल डिप्लोमा की उपाधि मिली थी। अब्राहम की इस उपलब्धि पर राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उसे बधाई पत्र भेजा था।

एनबीसी न्यूज ने कॉलेज प्रवक्ता के हवाले से कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि यह सबसे कम उम्र में ग्रेजुएशन पूरा करने वाला छात्र है। यह उपलब्धि हासिल करने वाले अब्राहम कहना है कि ‘मुझे सीखना अच्छा लगता है और मैं अपने सीखने के शौक को बढ़ाता रहता हूं और इसी तरह मैंने यह हासिल किया है। मैं बड़ा होकर नोबेल पुरस्कार विजेता डॉक्टर, मेडिकल शोधार्थी या अमेरिका का राष्ट्रपति बनना चाहता हूं। ’। अब्राहम की मां ताजी जो वेटनरी डॉक्टर हैं, का कहना है कि वह हमेशा ही अपने क्लास से काफी आगे रहता है। उसके पिता सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और उसकी बहन तियारा भी बहुमुखी प्रतिभा की धनी है। अब्राहम के ट्विटर पर 31, 300 फॉलोअर्स हैं। वह नासा के लिए एस्ट्रोनॉमी ब्लॉग भी लिख चुका है।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *