दुनिया का सबसे लंबा राजमार्ग बनायेगा रूस


रूस दुनिया का सबसे लंबा अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की योजना बना रहा है, जो देशों को नहीं बल्कि महाद्वीपों को जोड़ेगी। अगर यह योजना कामयाब रही तो लोग ब्रिटेन से रूस होते हुए अमेरिका तक सड़क मार्ग से जा सकेंगे।

यह राजमार्ग करीब 12,400 मील लंबा होगा। जिससे आधी पृथ्‍वी को सड़क मार्ग से जोड़ा जा सकेगा। यह राजमार्ग ब्रिटेन से शुरू होकर यूरेशिया को पार करता हुआ अमेरिका के अलास्का तक जाएगा। अंतर यूरेशिया प्रदेश विकास योजना (टीईपीआर) की रिपोर्ट के अनुसार इस मार्ग के समानांतर ही गैस और पेट्रोल-डीजल की लाइन भी बनाई जाएगी। इतना ही नहीं इस लिंक के साथ-साथ रेलवे नेटवर्क भी खड़ा किया जाएगा।

इस राजमार्ग के बनने से रूस, दुनिया का ग्‍लोबल ट्रांसपोर्टेशन हब बन जाएगा। उल्‍लेखनीय है कि हाल ही में रूस ने साइबेरिया और याकुत्‍स्‍क के बीच रेल नेटवर्क खड़ा किया है। इसके लिए लीना नदी के ऊपर से मार्ग विकसित किया गया है।

वर्तमान में दुनिया की सबसे लंबी सड़क ऑस्‍ट्रेलिया में है, जिससे 9,000 मील लंबा सफर तय होता है। हालांकि रूस, ब्रिटेन और अमेरिका के बीच प्रस्‍तावित इस सड़क मार्ग के निर्माण में कई सौ खरब की राशि खर्च होने की उम्‍मीद है। रूस इस हाइवे के जरिये यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका के बीच सेतु का काम करेगा, ताकि अर्थव्यवस्था को नई गति प्रदान की जा सके।

दुनिया के सबसे लंबे राजमार्ग
14,400 किलोमीटर लंबा आॅस्टेलिया का राजमार्ग नंबर वन
9,600 किलोमीटर लंबा है रूस का ट्रांस साइबे​रियन राजमार्ग
7,821 किलोमीटर लंबा है ट्रांस कनाडा राजमार्ग
3,940 किलोमीटर लंबा है अमेरिका का रूट 6

भारत के लंबे राजमार्ग
2,369 किलोमीटर लंबा NH 7 वाराणसी से कन्याकुमारी
1,949 किलोमीटर लंबा NH 6 हजीरा से कोलकाता तक
1,533 किलोमीटर लंबा NH 5 कटक से चेन्नई तक
1,526 किलोमीटर लंबा NH 15 पठानकोट से साखियाली

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *