एश्टन कार्टर अमेरिका के नए रक्षामंत्री

पेंटागन के पूर्व अधिकारी एश्टन बी. कार्टर अमरीका के अगले रक्षा मंत्री होगें। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कार्टर को रक्षा मंत्री नामित किया था, जिसे सीनेट ने मंजूरी दे दी है। कार्टर ने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के सतत विकास को प्राथमिकता देने का संकल्प लिया है।

पूर्व उप रक्षा मंत्री कार्टर चक हेगल का स्थान लेंगे। कार्टर को सीनेट में पांच के मुकाबले 93 सीनेटरों का समर्थन मिला। हेगल ने नवंबर 2014 में दबाव में आकर इस्तीफा दे दिया था। हेगल ने 2013 में अमरीकी रक्षा मंत्री के रूप में लियोन पेनेटा का स्थान लिया था। याद रहे कि सीरिया और इराक़ में तकफ़ीरी आतंकवादी गुट आईएसआईएल से संबंधित वाशिंगटन की नीतियों को लेकर ओबामा और चक हेगल के बीच मतभेद के चलते ओबामा ने हेगल से पद छोड़ने के लिए कहा था।

कार्टर इससे पहले पेंटागन की तरफ़ से हथियारों के प्रमुख खरीदार रहे हैं। सन् 2011 से 2013 तक पेंटागन के लिए हथियारों की ख़रीदारी की ज़िम्मेदारी एश्टन कार्टर ने ही संभाली थी। पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल में वे उप रक्षामंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने ऑक्सफ़र्ड यूनिवर्सिटी से भौतिकी में डॉक्ट्रेट की उपाधि हासिल की है।

एश्टन बी. कार्टर ने अभी हाल ही में भारत के साथ रक्षा प्रौद्योगिकी एवं व्यापार पहल (डीटीटीआई) की शुरूआत की थी और अतिरिक्त सह-उत्पादन और सह-विकास की गतिविधियों के साथ डीटीटीआई को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया था।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *