57वें ग्रैमी अवॉर्ड्स विजेताओं की सूची

लॉस एंजिलिस में 8 फरवरी, 2015 को आयोजित संगीत के सबसे बड़े सम्मानों में से एक ग्रैमी अवॉर्ड इस बार भारतीयों के लिए खास रहा। ग्रैमी अवॉर्ड के 57वें संस्करण में भारत के रिकी केज तथा लेखिका और एक्टिविस्ट प्रो. नीला वासवानी को अलग-अलग श्रेणियों में ग्रैमी अवॉर्ड मिला है। बेंगलुर के जाने माने म्यूजिक कम्पोजर रिकी केज के एल्बम 'विंड ऑफ सम्सारा' को 'बेस्ट न्यू एज एल्बम' का अवॉर्ड मिला। इस एल्बम को रिकी केज ने दक्षिण अफ्रीका के फ्लूटिस्ट वूटर केलरमैन के साथ मिलकर बनाया है।

वहीं, लेखक और क्रिएटिव राइटिंग की प्रोफेसर नीला वासवानी की 'आई एम मलाला' को सर्वश्रेष्ठ चिल्ड्रन एल्बम श्रेणी में ग्रैमी अवॉर्ड मिला। नीला वासवानी की किताब के ऑडियो अनुवाद को ये अवॉर्ड मिला है। सितारवादक स्वर्गीय रविशंकर की बेटी अनुष्का शंकर इस बार ग्रैमी जीतने में असफल रहीं। अनुष्का को 'ट्रेसिस ऑफ यू' नाम के एल्बम के लिए सर्वश्रेष्ठ व‌र्ल्ड म्यूजिक श्रेणी में नामित किया गया था।

प्रतिष्ठित अवॉर्ड हैं ग्रैमी ग्रैमी पुरस्कार या ग्रैमीज
अमेरिका स्थित नेशनल एकेडमी ऑफ रिकार्डिग आ‌र्ट्स एंड साइंसेस (एनएआरएएस) द्वारा संगीत के क्षेत्र में विशेषष उपलब्धियों हेतु दिया जाने वाला प्रतिष्ठित पुरस्कार है। इसे पहले ग्रामोफोन पुरस्कार के नाम से जाना जाता था।

इससे पूर्व पांच भारतीय एआर रहमान (2010), जाकिर हुसैन (2009), टीएच विनायकराम (1991), विश्व मोहन भट्ट (1994) एवं पंड़ित रविशंकर (1967, 1971, 2000) ग्रेमी अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके है।


Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *