फोर्ब्स पत्रिका सूची-50 प्रभावशाली महिला उद्यमी


फोर्ब्स पत्रिका ने एशिया की 50 'प्रभावशाली महिला उद्यमियों' की सूची में 6 भारतीयों को शामिल किया है, इनमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य और आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर शामिल हैं। फोर्ब्स की इस सूची में महिला सीईओ तथा वे संस्थापक महिलाएं भी शामिल हैं, जो एशिया के कारोबारी जगत में अपनी पहचान बना रही हैं।

इस सूची में शामिल भारतीय महिला उद्यमियों में भट्टाचार्य और कोचर के साथ श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस की प्रबंध निदेशक अखिला श्रीनिवासन, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ, एक्सिस बैंक की सीईओ एवं प्रबंध निदेशक शिखा शर्मा तथा भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की प्रबंध निदेशक उषा सांगवान शामिल हैं।

फोब्र्स के मुताबिक अखिला श्रीनिवासन ने एक दशक से भी कम समय में श्रीराम लाइफ इन्श्योरेंस को मुनाफे के लिहाज से भारत की पांच शीर्ष निजी कंपनियों में शामिल करवा दिया। वहीं अरूंधति भट्टाचार्य को 'भारतीय बैंकिंग की पहली महिला' कहा जाता है। उन्होंने एसबीआई के कर्मचारियों को दो साल की छुट्टी का विकल्प दिया, ताकि वे अपने बच्चों और अभिभावकों की देखरेख कर सकें। भट्टाचार्य के बाद कोचर भारत की दूसरी सबसे प्रभावशाली बैंकर हैं। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया, चीन, हांगकांग, इंडोनेशिया, जापान और थाइलैंड की प्रमुख कार्यकारी अधिकारी शामिल हैं।

फोर्ब्स की इस पत्रिका में भारतीय उद्योग जगत की नई पीढ़ी के उद्यमियों में ईशा अंबानी और राधिका पिरामल का नाम एशिया की 12 प्रभावशाली महिला उद्यमियों में शामिल है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पुत्री 23-वर्षीय ईशा अंबानी रिलायंस जियो इंफोकॉम और रिलायंस रिटेल वैंचर में निदेशक है। सूची में 36-वर्षीय राधिका पिरामल वीआईपी इंडस्ट्रीज की प्रबंध निदेशक हैं।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *