यूपीएससी 2013 का सिलेबस

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2013 का सिलेबस

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से ली जानेवाली सिविल सेवा परीक्षा (प्रारंभिक) में 2011 से परीक्षार्थियों के लिए वैकल्पिक विषय का कोई पत्र नहीं होगा. पर उन्हें संवाद दक्षता क्षमता, तर्क शक्ति क्षमता, मानसिक दक्षता, आंकिक दक्षता और अंगरेजी व सामान्य ज्ञान के दो पत्रों की परीक्षा देनी होगी. आयोग ने पाठ्यक्रम में बदलाव किया है. दोनों प्रश्नपत्र 200-200 अंक के होंगे. प्रत्येक प्रश्नपत्र के लिए दो घंटे का समय होगा.

प्रथम प्रश्नपत्र : इसमें समसामयिक घटनाओं व अंतरराष्ट्रीय महत्व के विषय, भारतीय इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भारत एवं विश्व भूगोल, भारतीय राजनीतिक व्यवस्था, ओर्थक एवं सामाजिक विकास, पर्यावरण, जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन के अलावा सामान्य विज्ञान के विषय शामिल होंगे.



दूसरा प्रश्नपत्र : इसमें दिये गये विषय के विशेषण, संवाद दक्षता क्षमता, तर्क परीक्षा, विविध समस्या और विषय पर निर्णय लेने की क्षमता की परख, मानसिक दक्षता परीक्षा, आंकिक परीक्षा के अलावा अंगरेजी भाषा दक्षता परीक्षा शामिल होंगी.


10 वीं के स्तर के प्रश्न : आंकिक परीक्षा के अलावा अंगरेजी भाषा दक्षता परीक्षा में 10 वीं कक्षा के स्तर के प्रश्न पूछे जायेंगे. दूसरे पत्र में छात्रों से आंकड़ों का विशेषण पर आधारित प्रश्न भी पूछे जायेंगे. इसमें चार्ट, ग्राफ़, विभिन्न आंकड़े ओद दिये जायेंगे.

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *